निर्वाचन क्षेत्र

श्री अनुराग सिंह ठाकुर अपने चुनाव क्षेत्र हमीरपुर और हिमाचल प्रदेश से संबंधित कई मुद्दों को लोक सभा में उठाया है। इनमें हिमाचल में नई ट्रेनों की शुरूआत और रेल लिंक के विस्तार के मुद्दे, पूर्व सैनिकों के लिए वन रैंक - वन पेंशन, प्रमुख तकनीकी संस्थानों और एक केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना, राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों का विस्तार/रखरखाव और हिमालयी राज्यों के विकास के लिए एक राष्ट्रीय बोर्ड के गठन की जरूरत जैसे मुद्दें शामिल हैं।
 

श्री ठाकुर ने एक कला और सांस्कृतिक केंद्र के निर्माण की मंजूरी दी है और यह केंद्र उनके निर्वाचन क्षेत्र में गायन तथा अभिनय प्रतिभा को प्रोत्साहन देगा तथा परिपोषण करेगा। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के पूर्व सैनिकों और वीर सैनिकों के सम्मान में एक युद्ध स्मारक और संग्रहालय के निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये देने का वायदा किया है।  युवाओं के लिए एक प्रशिक्षण अकादमी भी पाइप-लाइन में है जो उनके शैक्षिक, कौशल निर्माण और पेशेवर प्रशिक्षण की ज़रूरतों को पूरा करेगी।

वित्तीय वर्ष 2013-14 के दौरान 493 विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी है, जो पिछले वर्ष की 436 परियोजनाओं से अधिक है। 2009-14 के कार्यकाल में हमीरपुर जिले को रुपये 5.5 करोड़ से ज्यादा तथा ऊना जिले को रुपये 5.5 करोड़ रूपये सांसद निधि से मिले। बिलासपुर जिले के लिए रुपये 4.4 करोड़, कांगड़ा जिले को 2.4 करोड़ रुपये तथा मंडी जिले को रुपये 1.3 करोड़ श्री ठाकुर की सांसद निधि से मंजूर हुए।

श्री ठाकुर ने स्थानीय सांसद निधि से सामुदायिक केंद्र, महिला मंडल भवन, युवक मंडल, सराय, श्मशान घाट, सड़कों, सौर प्रकाश और खेल के मैदान के निर्माण की जरूरत को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र में नौकरी मेलों का आयोजन किया और राज्य से बाहर भी वे विभिन्न संगठनों के माध्यम से उन्हें सुविधा दिलाने के लिए हमेशा तत्पर रहत�� हैं। उन्होंने नई ट्रेनें जैसे की नांदेड़ साहिब एक्सप्रेस, हरिद्वार एक्सप्रेस, जनशताब्दी और हिमाचल एक्सप्रेस की शुरूआत के लिए दृढ़ता से प्रयास किया।  उनके प्रयासों से अम्ब-अन्दोरा तक नंगल-ऊना-तलवाड़ा रेल लाइन का विस्तार भी संभव हुआ।

श्री ठाकुर ने अमतर (हमीरपुर), बिलासपुर, ऊना, प्रगति नगर (शिमला), लाल पानी (शिमला) जिला स्तर  के स्टेडियम भी बनवाये और साथ ही विश्वविद्यालयों, मेडिकल कालेज और इंजीनियरिंग संस्थानों का निर्माण कर शैक्षिक सुविधाओं पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

सांसद निधि का आवंटन पूरे क्षेत्र की जरूरतों के हिसाब से और विधानसभा क्षेत्रों में एकरूपता रखते हुए  पूरे  संसदीय क्षेत्र में किया गया है।  सांसद निधि की परियोजनाओं में लोगों द्वारा अनुरोध की गयी योजनाओं को प्राथमिकता दी गयी है।

श्री ठाकुर महीने में 25 दिन सफ़र में होते हैं, जिसमें से एक बड़ा हिस्सा निर्वाचन क्षेत्र में व्यतीत होता है। उन्होंने क्षेत्र की लगभग हर पंचायत का दौरा किया है। वे नियमित रूप से बस और ट्रेन से हिमाचल आते हैं। वे फ़ोन, ईमेल और सोशल मीडिया पर हमेशा उपलब्ध रहते हैं।


 

टिप्पणी करने के लिए कृपया लॉग इन करें लॉग इन

टिप्पणियाँ[1]
Avatar
Mast
Posted by raturi | 14-04-2014 17:16:58 | | | | | Report abuse
 

प्रक्रिया क्षेत्र

अनुराग ठाकुर - लोकसभा सदस्य

Address : Member of Parliament, Lok Sabha, 14, Janpath, New Delhi - 110001

Phone : (O) 011 2378 2365, (F) 011 2378 2368
×

वोट कि सहमति के लिए धन्यवाद! यदि आपके पास मतदाता पंजीकरण नहीं है तथा इसके लिए मदद चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें...

×
 

मुझसे जुड़ें

 

विडियो

  • Anurag Thakur Joins Territorial Army
  • Harnessing India's Demographic Dividend
  • ज़ी न्यूज : युवा संबधित मुद्दों पर अनुराग ठाकुर के विचार